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15 नेचरल वेइट लोस टिप्स जिन्हें आजमाने से वजन हो सकता हे कम

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वजन घटाने के लिए कई लोग जी तोड़ मेहनत करते है फिर भी वह अपना वजन कम नहीं कर पाते। वेट लॉस करने के लिए कुछ ख़ास चीजें जिसे लोग नजरअंदाज कर देते है | और यही वजन बढ़ने का कारण बनती है। ऐसी ही शानदार Weight Loss Tips यहाँ बताई गई है जिससे कम समय में आपका वजन घटने लगेगा।

पानी है वजन घटाने का मुख्य तरीका

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जब भी आप भूखे हों या आप खाना खाने जा रहे हों, तभी लंच या डिनर से  पहले पानी पीने की कोशिश करें। ये भूख कम करने का एक सरल तरीका है। अधिक पानी भी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है और आपका पेट भरा हुआ लगता है।

१. खाने पर ध्यान केन्द्रित रखे

कही बार एसा होता हे की हमलोग खाना खाते समय मोबाईल या टीवी देखते हे और हमारा ध्यान खाने पर नहीं होता | उस वक्त हम ओवरइटिंग करलेते हे क्योंकि हमारा ध्यान ही नहीं होता हे खाना खाने में | जिससे हमारा वजन बढ़ जाता होता हे |

२. छोटी थाली में भोजन

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अध्ययनों के अनुसार अगर आप छोटी प्लेट में खाना खाते है तो आप कम खाएंगे। बड़ी प्लेट को देखकर लोग उसमें खाना ज्यादा परोस लेते है। इसलिए छोटी प्लेट की तुलना में बड़ी प्लेट में ज्यादा खाने में आता है।

३. पर्याप्त नींद की जरुरत

वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है। अगर नींद पूरी नहीं होगी तो भूख लगाने वाले हार्मोन में प्रतिदिन उतार चढ़ाव आते है। जो लोग कम नींद लेते है उन्हें पर्याप्त नींद लेने वालों की तुलना में मोटापा बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है।

४. चबाकर खाएं

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खाना हमेशा अच्छी तरह चबा चबाकर खाएं इससे आपका खाना भी अच्छे से पचेगा और आपके दिमाग को संकेत मिलेगा की वह बहुत देर से भोजन कर रहा है जिससे की पेट भर जायेगा

५. सकारात्मक बदलाव

वजन कम करने के लिए सकारात्मक बदलाव जरुरी है। डाइटिंग करना असफल हो जाता है। क्योंकि एक समय बाद डाइटिंग से वजन बढ़ने लगता है। डाइटिंग करने की जगह पौषक तत्वों से भरपूर और स्वस्थ भोजन करे।

६. फ्रिज में रखे सामन हटाए

आपके फ्रिज में जो भी अस्वस्थ भोजन और पेय पदार्थ है उन्हें हटा दीजिये जैसे – आइसक्रीम, मिठाई या कोल्डड्रिंक इन सभी को रखने से आप बेवक्त अनहेल्दी खाने से बचेंगे।

७. मेटाबॉलिक रोग

कुछ ऐसे रोग होते है जिनसे वजन बढ़ता है। उनमें से कुछ हैं – इन्सुलिन रेसिस्टेन्स, डायबिटीज, हाइपोथायरायडिज्म, पी सी ओ डी तो आपको डॉक्टर से अपना इलाज करवाना चाहिए और डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं का नियमित सेवन करना चाहिए। यह Weight Loss Tips का महत्व का मुद्दा है

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८. तनाव ना ले

तनाव लेने से शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन्स बनते है जो वजन बढ़ाने में सहायक होते है। तो तनाव मुक्त रहे और तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते है।

९. नीले रंग की प्लेट में खाएं

चटक रंगों की प्लेट में खाना खाने से कम खाने में आता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हल्के रंगों की अपेक्षा चटक रंगो से मन जल्दी भर जाता है और फिर दिमाग उस रंग से अपने ध्यान को हटाना चाहता है। यह टिप आपके काम आएगी।

१०. सिंपल एवं रिफाइंड कार्बोहायड्रेट से दुरी

शुद्ध कार्बोहाइड्रेट से पोषक तत्व और फाइबर को हटा दिया जाता है। खाने में सिंपल एवं रिफाइंड कार्बोहायड्रेट ना हो इस बात का ध्यान रखे।

११. चीनी का कम सेवन

चीनी का सेवन मोटापा बढ़ाने का सबसे मुख्य कारण होता है। बहुत से लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं। चीनी मोटापे के साथ ही टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारी होने का कारण बनती है। अतिरिक्त चीनी में कमी कर दे।(Weight Loss Tips की सबसे महत्व बात है )

१२. कम रिफाइंड कार्ब्स खाएं

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में शुगर और अनाज होता हैं। इनमें से उनके रेशेदार और पौष्टिक भागों को हटा दिया जाता हैं। इनमें सफेद ब्रेड और पास्ता शामिल हैं। ब्लड शुगर को जल्दी बढ़ाते है। अगर आप कार्ब्स का सेवन करते है तो यह सुनिश्चित कर ले की उनका सेवन प्राकृतिक फाइबर के साथ ही करे।

१३. कैलोरी गिनें

कम खाना या कैलोरी गिनना वजन कम करने में बहुत सहायक होता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार भोजन की डायरी बनाने या अपने भोजन की अगर तस्वीरें ली जाएँ तो वजन कम करने में इससे बहुत मदद मिलती है। आप जो भी खाते है उसे डायरी में लिखे। इससे आपको कैलोरी गिनने में भी मदद मिलेगी

१४. अपने पास स्वस्थ भोजन रखें

अगर आपको ज्यादा भूख लगती है तो स्वस्थ भोजन को अपने पास रखना चाहिए। इससे आप अस्वास्थ्यकर खाने से बच जाएंगे। इसके लिए सबसे बेहतरीन है बेबी गाजर, साबुत फल, दही, नट्स, उबले अंडे आदि।

१५. देर रात खाने से बचे

खाने का समय पर ही खाले और रात को देर से खाना ना खाये। अगर आप देर से खाना खाएंगे तो आपका भोजन नहीं पचेगा और खाने के बाद ही तुरंत सोने की वजह से भी मोटापा बढ़ने की संभावना रहेती  है। Weight Loss Tips को अनुकरण न करेने देना का मुख्य कारण है जो हमें धयन देना चाहिए

वजन घटाने के लिए खाएं ये चीजें

  • दलिया– दलिया में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है,इसलिये खाने में भी हल्का होता है. इससे आपका वजन भी कम होता है
  • लहसुन– सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की दो कलियां चबाने और फिर तुरंत बाद एक गिलास नींबू पानी पीने से वजन कम होने लगता है।
  • इडली- सुबह टाइम  नाश्ते में आप इडली का सेवन कर सकते हैं. इसमे प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. वजन कम करने के लिए इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • सेब- सेब में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपका वजन कम करने के साथ-साथ हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए योग टिप्स

नियमित योग करना वजन को कम करने के साथ ही कई तरह की बिमारिओं से लड़ने में भी सहायक होता है।

पश्चिमोत्तानासन

इस आसन को करने से शरीर की सभी मांसपेशियों खिंचाती है। अपने पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं अब हथेलियों को अपने घुटनों पर रखे हाथों को ऊपर की ओर ले जाये। कमर को सीधा करे। अब आगे की ओर झुकें व हाथों से अपने पैरों के अंगूठों को पकड़ ले। माथे को घुटनों पर लगा दें, इस तरह यह आसन को कर सकते है।

सूर्य नमस्कार

इस आसन से जल्दी ही वजन कम किया जा सकता है। १२ योग मुद्राओं का यह आसन पुरे शरीर को फ़ीट रखता है। इसका १० से १५ मिनट का अभ्यास आपके वजन कोकम करने में मदद करेगा।

त्रिकोणासन

दोनों पैरों को फैलाएं अब हाथों को बाहर की ओर खोले। अब सीधे हाथ को धीरे से नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर लेकर आएं। जिसके बाद कमर को नीचे की ओर करते हुए नीचे देखे सीधी हथेली जमीन पर रखे और उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाये। दूसरी तरफ भी प्रक्रिया को दोहरा सकते है।

धनुरासन या धनुष मुद्रा

इस आसन से पीठ और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है। यह आसन पीठ संबंधित बहुत सी समस्याओं को दूर करता है।

बालासन

बालासन करने के लिए जमीन पर एड़ियों के बल बैठे। अब हाथ को ऊपर की तरफ उठाये सांस बाहर छोड़े और माथा जमीन पर टेक दें। तीन मिनट तक इसी पोज में रहे। मोटापे को अपने शरीर पर हावी ना होने दे। मोटापा शरीर में कई तरह के रोग पैदा कर सकता है। प्राणायम करके आप अपने शरीर को फुर्तीला, लचीला और स्वस्थ बना सकते है।

ये सभी बातों को ध्यान मे रखे और Weight Loss Tips का अनुकरण करे|

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