HomeHealth & WellnessHealthइम्युनिटी बढाओ और बीमारी भगाओ

इम्युनिटी बढाओ और बीमारी भगाओ

- Advertisement -

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको सबसे पहले हेल्धी लाइफस्टाइल को अपनाना पड़ेगा। इसके अंतर्गत आपकी जिंदगी में कई सारे ऐसे काम होंगे जिसे आपको छोड़ना भी पड़ेगा और तो और कुछ आदतों को अपनाना भी पड़ेगा। 

- Advertisement -

भोजन पर ध्यान दें


लहसुन: लहसुन में एक यौगिक एलिसिन, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। सबसे ज्यादा फायदा रोजाना कच्चे लहसुन की एक-एक कली खाने से होता है। यदि आप कच्चा लहसुन नहीं खा सकते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे भुना जाए।

- Advertisement -

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ: विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि एक महीने तक हर दिन कीवी खाने वाले वृद्ध वयस्कों में ऊपरी श्वसन संक्रमण के लक्षणों की गंभीरता और अवधि में उल्लेखनीय कमी आई है।

फल और सब्जियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जिसके कारण इनका सेवन करने से यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकते हैं।

- Advertisement -

जीवनशैली में सुधार

निरंतर तनाव में रहना, शरीर को बहुत अधिक कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन का उत्पादन करने का कारण बनता है। समय के साथ, ऊंचा कोर्टिसोल संक्रमण से लड़ने के लिए आपके प्रतिरोध को कम करता है और खराब नींद और उच्च रक्तचाप में योगदान देता है।

तनाव से खुद को बचाएं और कुछ जीवनशैली के साथ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें:

नींद: आपको हर रात सात से आठ घंटे की गुणवत्ता वाली नींद की आवश्यकता होती है। “नींद को प्राथमिकता दें। हालांकि, कुछ लोगों को अनिद्रा की भी समस्या होती है और अगर आप ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपको जल्दी नींद दिला सकें और आप की स्लीपिंग क्वालिटी को भी बूस्ट कर सके।यदि आपको मदद की आवश्यकता है, तो अनिद्रा थेरेपी कोशिश करे

ध्यान: दिन में पांच मिनट निर्देशित ध्यान, या बस चुपचाप बैठे रहना और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करना, फर्क कर सकता है। ध्यान आपके हृदय की दर और रक्तचाप को कम करता है और चिंता को कम करता है।

व्यायाम: व्यायाम आपकी लचीलापन बढ़ाता है ताकि आप संक्रमण से लड़ सकें। “जब हम हर दिन शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं तो हमारे शरीर बेहतर कार्य करते हैं।एक्सर्साइज के दौरान हमारे शरीर के कई अंगों की बेहतरीन मालिश हो जाती है जिसके कारण यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम भी करें ताकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे।

Read More

क्या आप जानते हे, दोपहर में दोड़ने से शरीर को कितना फायदा मिलता हे ?

व्यस्त शेड्यूल के बीच में हेल्धी खाने के 10 टीप्स

- Advertisement -
infohotspot
नमस्कार! मैं एक तकनीकी-उत्साही हूं जो हमेशा नई तकनीक का पता लगाने और नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहता है। उसी समय, हमेशा लेखन के माध्यम से प्राप्त जानकारी साझा करके दूसरों की मदद करना चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे ब्लॉग मददगार लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Sponsered

Most Popular