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डायटिंग और योग के बावजूद भी मोटापा कम नहीं हो रहा, तो जानिए इसकी वजह

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आप कितना वजन कम करने की कोशिश करते हैं यदि आप घर पर और व्यायाम करने के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर रहे हैं, तो इसका कारण यह है कि दैनिक जीवन का तरीका गलत है। गलत जीवनशैली के कारण आपके प्रयासों से कोई फर्क नहीं पड़ता, आप कभी भी अपना वजन कम नहीं करेंगे। । अगर वजन कम करने के लिए कुछ कदम उठाए जाते हैं तो पोषक तत्व खाने और पीने से आपका शरीर कमजोर होगा और बीमारियों का खतरा बढ़ेगा। आइए हम आपको बिना डाइटिंग के वजन कम करने के सरल तरीके बताते हैं। इसके लिए आपको बस अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

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नियमित सलाद खाएं। रोजाना जब आप खाना खाते हैं तो सलाद को पर्याप्त मात्रा में खाएं। अगर आपको भूख कम लगती है, तो आप स्नैक्स के बजाय गाजर, खीरा, सलाद और चना जैसे सलाद भी ले सकते हैं। छोले(चना) खाने से आपके शरीर को प्रोटीन मिलता है। डिनर के बाद 15 मिनट चलना चाहिए 1000 कदम चाहे वह लंच हो या डिनर आपको प्रत्येक भोजन के बाद 15 मिनट अवश्य चलना चाहिए अगर घर या ऑफिस के आसपास कोई पार्क है खाने के तुरंत बाद नींद लेना या लेटना या काम करना भी मोटापे और पेट के बढ़ने का एक कारण है। अगर आपने अधिक कैलोरी ली है तो खाने के बाद टहलना इसे जला देता है और आपके लिए फायदेमंद साबित होता है।

फास्ट फूड खाएं यदि आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको जंक फूड और बाहर खाने से बचना होगा। कुछ लोग अपने स्वाद से बाहर खाना बंद नहीं कर सकते। इसके अलावा चॉकलेट केक, टॉफी और आइसक्रीम से भी बचें।

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अधिक वजन होने के कारण ओवरईटिंग का मतलब है अधिक भोजन करना आपको मोटा बना सकता है कुछ लोग यह भूल जाते हैं कि अधिक वजन के कारण वजन बढ़ सकता है। खाने की मेज पर बैठने के बाद, हमेशा ध्यान रखें कि आप जितने हैं उतने ही भूखे हैं। भोजन करने के तुरंत बाद बिस्तर पर न जाएं। कुछ लोगों को खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाने की आदत होती है, जब उन्हें नहीं खाना चाहिए। रात में बिस्तर पर जाने से लगभग डेढ़ से दो घंटे पहले खाएं और खाने के बाद टहलना न भूलें।

हर दिन 3.4 लीटर पानी पीएं यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप दिन में 10 से 12 गिलास पानी 3.4 लीटर पानी पीने का नियम बना लें। इस मात्रा में पानी पीने से आपका चयापचय बेहतर होता है और भोजन ठीक से पचता है। सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं। रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर में कमजोरी आती है और चयापचय में सुधार होता है। सुबह गुनगुना पानी पीने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है। कम खाएं। अधिक मिठाई खाने से आपके शरीर में वसा भी बढ़ती है। यदि आप मिठाई के शौकीन हैं, तो कम से कम मिठाई खाने की कोशिश करें। इसके साथ ही पहले से कम नमक का सेवन करें।

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हर दिन थोड़ा व्यायाम करें। वजन कम करने और आपको फिट रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत फायदेमंद होगा। व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आपका शरीर फिट रहता है। कोशिश करें कि आप 150 मिनट या एक या डेढ़ सप्ताह तक व्यायाम करें। धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। व्यायाम शुरू करने से पहले वार्म अप करें। वार्म अप करने से आपका शरीर खुलता है। भारी नाश्ता खाएं अगर आप ऑफिस या कॉलेज जाने की जल्दी में टेबल पर नाश्ता छोड़ देते हैं, तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। नाश्ता नहीं करने से मोटापा बढ़ सकता है। जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं, वे ज्यादातर लोग लंच से पहले नाश्ता करते हैं।

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नमस्कार! मैं एक तकनीकी-उत्साही हूं जो हमेशा नई तकनीक का पता लगाने और नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहता है। उसी समय, हमेशा लेखन के माध्यम से प्राप्त जानकारी साझा करके दूसरों की मदद करना चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे ब्लॉग मददगार लगेंगे।

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