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अगर आप लम्बी उम्र चाहते हे तो इन आसान चीजों का रखे ख्याल

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  • हँसना दिल के लिए अच्छा है और रक्त प्रवाह को 20 प्रतिशत बढ़ा सकता है।
laughing can increase blood flow
  • आपकी त्वचा कड़ी मेहनत करती है। न केवल यह शरीर का सबसे बड़ा अंग है, बल्कि यह बीमारी और संक्रमण से बचाता है, आपके तापमान और विटामिन के उत्पादन में सहायक होता है।
  • हमेशा उजले पक्ष को देखें: एक आशावादी होने के नाते आप लंबे समय तक जीने में मदद कर सकते हैं।
Always look on the bright side
  • जब आप थक गए हों तब भी व्यायाम आपको अधिक ऊर्जा देगा।
  • बैठना और सोना मॉडरेशन में बहुत अच्छा है, लेकिन बहुत जल्दी मृत्यु की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
Sitting and sleeping
  • दुनिया की 30% आबादी मोटापे से ग्रस्त है।
  • अमेरिका दुनिया के किसी भी देश की तुलना में स्वास्थ्य सेवाओं पर लगभग तीन गुना अधिक खर्च करता है, लेकिन 12 सबसे धनी औद्योगिक देशों के बीच जीवन प्रत्याशा में अंतिम स्थान पर है।
  • एक नई भाषा सीखना या एक संगीत वाद्ययंत्र बजाना आपके मस्तिष्क को बढ़ावा देता है।
  • परेशानी लग रही है? पढ़ें। एक किताब में खो जाने से कोर्टिसोल, या अन्य अस्वास्थ्यकर तनाव हार्मोन का स्तर 67 प्रतिशत तक कम हो सकता है।
reading can lower levels of unhealthy stress hormones
  • परिवार और दोस्तों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना आपके स्वास्थ्य, स्मृति और दीर्घायु के लिए अच्छा है
Touch with family and friends is good for health
  • कॉफी पीने से अवसाद का खतरा कम हो सकता है, खासकर महिलाओं में।
Drinking coffee can reduce the risk of depression,
  • चीजों को हाथ से लिखने से आपको उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी।
Writing things out by hand will help you remember
  • च्यूइंग गम आपको अधिक सतर्क बनाता है, तनाव से राहत देता है और चिंता के स्तर को कम करता है।
Chewing gum makes you more alert
  • योग आपके संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ा सकता है और तनाव कम करता है।
Yoga can boost your cognitive function and lowers stress.
  • बाहर घूमना – या हरी जगह में समय बिताना – नकारात्मक विचारों को कम कर सकता है और आत्मसम्मान को बढ़ा सकता है।
  • चॉकलेट आपकी त्वचा के लिए अच्छा है; इसके एंटीऑक्सिडेंट रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं और यूवी क्षति से बचाते हैं।
Chocolate is good for your skin
  • 17 बादाम, एवोकाडो और अरुगुला (तीन ‘ए) आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ावा दे सकते हैं और प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकते हैं।
Almonds, avocados and arugula
  • चाय दिल के दौरे, कुछ कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और पार्किंसंस रोग के जोखिम को कम कर सकती है। बस सुनिश्चित करें कि आपकी चाय बहुत प्यारी नहीं है!
Tea can lower risks of heart attack,
  • 50 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को उसी उम्र के पुरुषों की तुलना में प्रति दिन दो बार लोहे की मात्रा की आवश्यकता होती है।
Women below the age of 50 need twice the amount of iron per day
  • एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है। सेब आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।
An apple a day does keep the doctor away.
  • विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य को निर्धारित करने में कैल्शियम जितना ही महत्वपूर्ण है, और अधिकांश लोगों को इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।
vitamin D
  • शरीर में 650 से अधिक मांसपेशियां होती हैं।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार तीन घंटे या अधिक समय तक तेज गति से चलना, आप हृदय रोग के अपने जोखिम को 65% तक कम कर सकते हैं।
walking
  • नियमित गतिविधि गंभीरता को कम कर सकती है और पीठ के निचले हिस्से में दर्द की आवृत्ति को कम कर सकती है।
  • दौड़ना आपके लिए अच्छा है। जो लोग सप्ताह में 12-18 मील दौड़ते हैं, उनके पास एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होती है और वे अपने अस्थि खनिज घनत्व को बढ़ा सकते हैं।
RUNNING
  • नियमित रूप से व्यायाम करना आपके डीएनए को स्वस्थ और युवान रखता है और आपके जीवनकाल को बढ़ा सकता है।
DNA
  • दिन में कम से कम पांच गिलास पानी पीने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना 40% तक कम हो सकती है । पानी का सेवन शरीर को प्राकृतिक पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।
Drinking glasses of water
  • बार-बार प्लास्टिक की पानी की बोतलों का उपयोग करने से आपके पानी में रसायन निकल सकते हैं। बजाय पुन: प्रयोज्य बोतल का ऊपयोग करे । यह आपके और प्रकृति के लिए अच्छा है।
reusable water bottle
  • हाइड्रेशन एक अच्छे रंग के लिए महत्वपूर्ण है। पर्याप्त पानी पीने से भी आपको झुर्रियों का खतरा कम होता है।
wrinkles
  • आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को सक्रिय, और स्वस्थ रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।
  • खाने या पीने के तुरंत बाद दांतों को ब्रश करना दांतों के तामचीनी को नरम कर सकता है, खासकर यदि आप सिर्फ अम्लीय खाद्य पदार्थ खा रहे हैं या पी रहे हैं।
teeth
  • फोन में नीली रोशनी आपके सर्कैडियन लय (circadian rhythm) के साथ गड़बड़ कर सकती है।
blue light in phones can mess with your circadian rhythm. circadian rhythm
  • बुरा महसूस करना? छुट्टी की योजना बनाएं। बल्कि छुट्टी की योजना और पूर्वानुमान भी आपको खुशी को बढ़ावा देगा।
planning vaction
  • नाश्ते से पहले कार्डियो व्यायाम अधिक केलरी को जला सकता है।
Cardio exercise before breakfast
  • तनाव के क्षणों में या दिन के दौरान कभी भी गहरी सांस लेने से बेहतर परिसंचरण, चिंता में कमी और रक्तचाप में कमी जैसे कई लाभ होते हैं।
  • नाक जानता है: यह 50,000 अलग-अलग सुगंध याद कर सकता है।
nose , smell
  • बाएं हाथ वाले लोगों को ADHD (Attention-deficit/hyperactivity disorder)से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
ADHD (Attention-deficit/hyperactivity disorder)
  • आंख की मांसपेशियां शरीर में सबसे अधिक सक्रिय होती हैं, जो दिन में 100,000 से अधिक बार चलती हैं ।
eye muscles , moving more than 100,000 times a day!
  • हालांकि शरीर बढ़ना बंद कर देता है, नाक और कान नहीं होंगे।
bodies stop growing, noses and ears will not.

आपके पैरों के तलवों में पसीने की ग्रंथियां अधिक होती आपके है।

The soles of your feet contain more sweat glands and nerve endings per square inch than anywhere else on your body.
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नमस्कार! मैं एक तकनीकी-उत्साही हूं जो हमेशा नई तकनीक का पता लगाने और नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहता है। उसी समय, हमेशा लेखन के माध्यम से प्राप्त जानकारी साझा करके दूसरों की मदद करना चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे ब्लॉग मददगार लगेंगे।

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