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मंत्र ध्यान से केसे करे Meditation

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तनाव से राहत के लिए मंत्र ध्यान का प्रयोग करें

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मंत्र ध्यान सबसे सरल और सबसे आसान सीखने वाली ध्यान तकनीकों में से एक है। ध्यान के अन्य रूपों की तरह, यह एक सत्र के साथ इस समय आपके तनाव के स्तर को बदल सकता है या जिस तरह से आप बार-बार अभ्यास के साथ अब से तनाव का प्रबंधन कर सकते हैं। और यह सीखने के लिए सरल होने और तनाव प्रबंधन के लिए अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूलित करने का लाभ है।

मंत्र ध्यान के लाभ
यदि आप इसे पढ़ रहे हैं, तो आप शायद पहले से ही सुन चुके हैं कि ध्यान एक तनाव रिलीवर का एक पावरहाउस है क्योंकि सभी तरीकों से यह आपके दृष्टिकोण और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।
ध्यान को पुराने तनाव में कमी के साथ-साथ हृदय गति और रक्तचाप में कमी, प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्यक्षमता में वृद्धि और कई अन्य लाभों से जोड़ा गया है।

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बहुत से लोग यह पाते हैं कि मंत्र साधना तब सरल होती है जब वे प्रारंभ कर रहे होते हैं क्योंकि यह एक सशक्त केन्द्र बिन्दु प्रदान करता है; बहुत से लोगों को अपने विचारों को वर्तमान क्षण तक पुनर्निर्देशित करना मुश्किल लगता है और इसके बजाय यह महसूस करना आसान होता है कि कुछ और चीजों को समझना आसान है।

मंत्र ध्यान के साथ, आप एक सत्र के बाद कम तनाव महसूस कर सकते हैं। बार-बार अभ्यास से, आप अपने आप को भविष्य के तनाव के प्रति कम प्रतिक्रियाशील पा सकते हैं। मंत्र साधना आसान है। ऐसे:

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1. मिनट के अलावा कुछ मिनट और एक आरामदायक स्थिति में प्राप्त करें
सबसे पहले, यह एक शांत कमरे के लिए सबसे अच्छा है, विचलित से मुक्त। बार-बार अभ्यास के साथ, आप अपने आप को कहीं भी और अधिक अराजक परिस्थितियों में मंत्र ध्यान का अभ्यास करने में सक्षम पा सकते हैं।


2. ध्यान के लिए एक मंत्र का चयन करें
एक मंत्र एक शब्द या वाक्यांश है जिसे आप ज़ोर से या चुपचाप अपने आप को दोहराते हैं। यह हिंदू, ‘ओम्,’ (उर्फ ओम) की तरह अधिक महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण आध्यात्मिक शब्द हो सकता है या यह एक शब्द या वाक्यांश हो सकता है जैसे, ‘शांत’ या ‘मैं शांति में हूं।’ आपके द्वारा चुने गए शब्द या ध्वनियाँ तब तक महत्वपूर्ण नहीं हैं जब तक कि वे आपको दोहराने के लिए सरल और सहज हों।

3. अपनी आँखें बंद करो और अपने आप को अपना मंत्र दोहराओ
जैसा कि आप ऐसा करते हैं, केवल अपने मंत्र की ध्वनि और अनुभव पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और कुछ नहीं। यदि आप अन्य विचारों को अपने सिर में रेंगते हुए पाते हैं, तो ध्यान देने के लिए खुद को धन्यवाद दें, और धीरे-धीरे अपने मंत्र पर अपना ध्यान आकर्षित करें।


4. कई मिनट के लिए अपनी आँखे बंद करो
बस। बस अपने मंत्र को दोहराना जारी रखें और ध्वनि पर ध्यान केंद्रित करें और जिस तरह से यह ध्वनि बनाने के लिए महसूस करता है। अपना ध्यान विचलित करने से दूर करें, और अपने मंत्र पर वापस जाएँ। आप 5- या 10-मिनट के सत्र से शुरू कर सकते हैं और 20 या 30 तक काम कर सकते हैं; मंत्र ध्यान के साथ, किसी भी अभ्यास का समय किसी से बेहतर नहीं है।

टिप्स

प्रति सप्ताह कई बार प्रति दिन दो बार से कहीं भी मंत्र ध्यान का अभ्यास करने का प्रयास करें। कई लोगों को एक दिन में एक बार एक त्वरित सत्र के लिए प्रयास करना सबसे आसान लगता है, इसलिए यह एक नियमित आदत बन जाती है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में नहीं लेती है। यदि आप इसके साथ अधिक सहज हैं तो आप अपने सिर में ध्वनि को चुपचाप दोहरा सकते हैं। कुछ लोगों को यह आसान लगता है और यह दूसरों के साथ रहने पर उन्हें कम आत्म-जागरूक बनाता है। ध्यान के साथ व्यायाम को संयोजित करने के लिए आप मंत्र साधना भी कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप कदम बढ़ाते हैं, वैसे-वैसे अपने मंत्र का प्रयोग लयबद्ध तरीके से करें।

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नमस्कार! मैं एक तकनीकी-उत्साही हूं जो हमेशा नई तकनीक का पता लगाने और नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहता है। उसी समय, हमेशा लेखन के माध्यम से प्राप्त जानकारी साझा करके दूसरों की मदद करना चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे ब्लॉग मददगार लगेंगे।

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