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COVID-19 से लड़ना चाहते हो तो अपनी इम्म्युनिटी बढाओ

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विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोविद – 19 या कोरोनवायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया गया था। और जब देश खतरों से जूझ रहे हैं, यह वायरस मानवता के लिए है, ऐसे कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं जो व्यक्ति इस महामारी से लड़ने के लिए कर सकते हैं।

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हालांकि स्वच्छता मानकों का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है जैसे कि अपने हाथों को बार-बार धोना। अल्कोहल सैनिटाइज़र का उपयोग करे, आप अपने हाथों को कीटाणुरहित करते रहे , मास्क पहनना (अपनी नाक और मुँह ढकना) और अपने हाथ या मुँह को छूने से बचें।

कुछ पहले से मौजूद बीमारियों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कार्डियो वैस्कुलर बीमारी और श्वसन संबंधी समस्याओं को Covid 19 जटिलताएं होने का खतरा अधिक है, यह उम्र बढ़ने के साथ-साथ बढ़ती है क्योंकि सामान्य प्रतिरक्षा कम हो जाती है क्योंकि आप बड़े हो जाते हैं। बिना अंतर्निहित बीमारियों के युवा पीढ़ी में, कोविद 19 का परिणाम मामूली संक्रमण हो सकता है, आपके पास एक मजबूत प्रतिरक्षा हो और वायरस के हमले से निपटने के लिए धूम्रपान न करे। यहां उन उपायों की एक सूची दी गई है जो आप अपनी प्रतिरक्षा में सुधार के लिए कर सकते हैं।

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सात से आठ घंटे की नींद जरूरी

इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में नियमित जीवनशैली की विशेष भूमिका होती है।कम नींद आपको थका देगी और आपकी दिमागी गतिविधि को ख़राब कर देगीनींद की कमी शरीर को आराम करने से रोकेगी और यह अन्य शारीरिक कार्यों को ख़राब कर देगा जिसका सीधा असर आपकी प्रतिरक्षा पर पड़ेगा। कम नींद से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन के लेवल में बढ़ोतरी होती है। यह हॉर्मोन न केवल तनाव बढ़ाता है, बल्कि हमारे इम्युनिटी सिस्टम को भी कमजोर करता है।

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व्यायाम- योग भी करे

यहां तक ​​कि हल्का व्यायाम आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को छोड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। आपकी सहनशक्ति के आधार पर 30 से 45 मिनट तक व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।इम्युनिटी सिस्टम का खास रोल रहता है,इसलिए इसे बढ़ाने के लिए हर रोज हल्की कसरत और मॉर्निंग वॉक भी बेहद जरूरी है।  यदि आपने अभी तक व्यायाम शुरू नहीं किया है, तो यह शुरू करने का एक अच्छा समय है। घर पर व्यायाम करने में आपकी सहायता के लिए कई Youtube चैनल और ऐप हैं। नियमित व्यायाम चयापचय में सुधार करता है, जिसका शरीर की प्रतिरक्षा के साथ सीधा संबंध है।

ज्यादा पानी पीजिए

हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन 8-10 गिलास पानी पिएं।पानी के फायदे तो आप जानते ही हैं। चेहरे पर निखार लाने के साथ ही ये हमारे प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। इसलिए पानी को सामान्य तापमान या फिर गुनगुना कर पिए। पानी शरीर को डीहाइड्रेशन से भी बचाता है। हाइड्रेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और फ्लू की संभावना को कम करने में मदद करेगा। अन्य विकल्पों में गर्मी को मात देने के लिए खट्टे फल और नारियल पानी से बने रस शामिल हैं।

 हल्दी और लहसुन , अदरक खाइए

चमकीले पीले मसाले,जो प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाता है। लहसुन में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एंटीवायरल गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।लहसुन, अश्वगंधा और अदरक जैसी हर्ब्स में हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने की क्षमता होती है और ये शरीर को संक्रमणों से लड़ने के लिए तैयार करती हैं। 

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नमस्कार! मैं एक तकनीकी-उत्साही हूं जो हमेशा नई तकनीक का पता लगाने और नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहता है। उसी समय, हमेशा लेखन के माध्यम से प्राप्त जानकारी साझा करके दूसरों की मदद करना चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे ब्लॉग मददगार लगेंगे।

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